10 Workout Motivation Tips जो व्यायाम में काम आ सकते हैं

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workout के बारे में बहुत दिलचस्प मत है। जीवन में अधिकांश चीजों के लिए, व्यापक रूप से सुलभ और सही जानकारी की कमी है। बहुत सारे लोग आसानी से सही और सटीक जानकारी तक नहीं पहुंच पाते है कि workout कैसे किया जाए।

जब व्यायाम की बात आती है तो चीजें अलग होती हैं, हर जगह workout की जानकारी होती है और हर कोई थोडा बहुत व्यायाम करना जानता है। व्यायाम के प्रति प्रेरणा की कमी से हमें यह देखने को मिलता है कि हम वो नहीं करते जो हम जानते हैं, जो हम चाहते हैं क्योंकि अधिकांश लोग व्यायाम करना तो चाहते हैं पर वो ऐसा नहीं करते हैं। इस पोस्ट में आपके साथ कुछ exercise motivation tips साझा किये है  जो आपको व्यायाम करने के लिए मोटिवेट करने में मदद करेंगे।

 

workout करने के लिए अपनी प्रेरणा में सुधार करें

सही तरीके से व्यायाम करने के लिए हमें सिर्फ वह करने की जरूरत नहीं है, जिसको हम जानते हैं या चाहते हैं, हमें वो करना चाहिए जिसके लिए हमें प्रेरित और motivate  किया जाता है।

(I) अपनी खुद की पहचान पर ध्यान देवें

 

सच तो यह है कि सभी के पास एक निश्चित पहचान होती है कि हम कैसे दिखते हैं।

ऐसे लोग भी होते है जो जन्म से ही दुबले-पतले होते है, वे खुद को दुबले-पतले बताते हैं,

क्योंकि इन्होने अपनी पहचान को इसी रूप में स्वीकार कर लिया है।

कुछ ऐसे भी लोग होते है जो थोड़े वजन के साथ पैदा होते है,

वे खुद की पहचान अलग तरह से चित्रित करते हैं और इसी के अनुरूप अपना काम करते है।

हमारे शरीर के आकार और वजन की पहचान के बिना,

हम सिर्फ अपने शरीर में भोजन को बर्बाद करते हैं और वजन को कम करने का प्रयत्न नहीं करते हैं।

 

इस दुनिया में अलग अलग सोच है कुछ लोग पतला होना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है मोटा शरीर उनकी पहचान और लाइफ स्टायल को छुपा रहा है। अपनी पहचान को सही दिखने के लिए ऐसे कपड़े खरीदते हैं जो इन को फिट करते हैं। ये लोग अपने वजन को कम करने के लिए  Workout करते हैं और मोटिवेशन का सहारा लेते है।

 

लेकिन अगर आप मोटे हैं, तो आपको वजन घटाने के लिए Workout करना पड़ सकता है। ऐसा नही है कि आप जैसे हैं वैसे खुद को स्वीकार नहीं कर सकते। आप अपनी स्वस्थ आत्म-छवि के बारे में एक दृष्टि रखते हों। जब आप फिट होने या वजन घटाने आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए Workout करना चाहिए।

 

(II) अपने शरीर की परवाह करें

ज्यादातर लोगों द्वारा व्यायाम न करने का मुख्य कारण यह है कि वे व्यायाम के दर्द से ज्यादा आराम करना पसंद करते हैं। लेकिन ये भी जान ले ज्यादा शारीरिक आराम हानिकारक होता है क्योंकि यह एक आलस्य और गतिहीन जीवन की ओर ले जाता है। जितना अधिक आराम करेंगे, उतना ही आप अपने शरीर को Workout नही कर पायंगे।

 

सबसे जरुरी बात यह है कि जब आप एक बार Workout करना शुरू कर देंगें तो उसके बाद आपको व्यायाम करने में मज़ा आने लगता है, फिर चाहे Workout के दौरान आपका शरीर तनावग्रस्त हो जाए। जिन लोगों ने आराम की इच्छा पर काबू कर लिया है और खुद को व्यायाम Workout के लिए मोटिवेट कर लिया है, वे अपने शरीर को फिट करने में सफल हो जाते है|

लेकिन शारीरिक आराम को छोड़ देना इतना आसन नही होता है। वो लोग जो लगातार अपने शरीर के लिए आराम से लड़ते है वह अक्सर सफल होते है। परन्तु  आपका शरीर आराम करने के लिए आपको विवश करेगा। और अगर उस वक्त जो विवश होकर आराम कर लेते है वे असफल हो जाते है। इसके लिए जरुरी है अपने Workout लक्ष्यों को याद रखें।

 

(III) प्रतिदिन एक घंटे का व्यायाम वर्कआउट नियमित करें

 

यदि अपने प्रतिदिन व्यायाम workout नही किया तो आप शायद कभी भी व्यायाम नहीं पायेंगे। व्यायाम करने के लिए आपको दिन में एक घंटा व्यायाम वर्कआउट करने की जरूरत होती है, चाहे कुछ भी हो जाए। अपने व्यायाम का समय निर्धारित करें और व्यायाम Workout के समय और किसी काम को ना आने दें।

(IV) workout फिटनेस के नियमों को भूल कर वो करें जो आपको पसंद है

 

बहुत से विशेषज्ञ जो सोचते हैं कि व्यायाम workout होना चाहिए, इस सब बोलना आसान है। मैंने जीवन में जो सीखा है कि बहुत सारे नियमों और बंधनों के कारण जो कार्य नहीं कर पते हैं। वो कार्य बहुत आसानी से हो जाते है जब हम मस्ती और उत्साह के साथ करते हैं।

 

आप ये ना सोचे की दूसरे लोग क्या बोलते हैं कि व्यायाम क्या होना चाहिए। आप वो व्यायाम workout करे जिसमे आपकी रूचि है जिसको करने से आप खुश और उत्साहित होते है

जब हममें से अधिकांश ने सही साइकिल चलाना सीखा, जबकि गिरना दर्दनाक बहुत था पर हमने वही किया जो हमें पसंद था। जब व्यायाम करते है तो आप जो दर्द महसूस करते हैं उसे दूर करने के लिए व्यायाम वर्कआउट करें।

 

(5) सिर्फ स्वाद के लिए मत खाओ

 

वर्कआउट करने के लिए मोटिवेट रहने के लिए आपको परिणाम देखने की जरूरत है। जैसे- मांसपेशियों का बढ़ना या वजन कम होना। अगर आपको सही परिणाम नहीं मिलते, तो आप निराश होकर हार मान सकते हैं।

 

अच्छे परिणाम के लिए आपको अच्छी तरह से खाने की आवश्यकता है। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या मांसपेशियों को हासिल करना चाहते हैं तो व्यायाम Workout के 80% परिणाम आपके आहार पर निर्भर करते हैं और 20% आपके शारीरिक प्रयास पर निर्भर करते हैं।

 

motivation tips for workout

जब खाने की बात आती है तो अधिकतर लोग असफल हो जाते हैं चूँकि वे स्वाद के लिए खाते हैं।

जब हम स्वाद के लिए खाते हैं तो हमें असफलता ही मिलती हैं,

क्योंकि अधिकांश स्वस्थ भोजन का स्वाद जंक जितना अच्छा नहीं होता है।

अपने व्यायाम Workout के परिणाम देखने के लिए, अपने शरीर को पोषण देने के लिए खाएं। सब्जियों के कड़वे स्वाद को सहन करें या जो भी आपका शाकाहारी भोजन है। जब हम स्वाद के लिए खाते हैं तो खाने की योजना विफल हो जाती है। स्वाद के बजाय पोषण के लिए अलग तरह से खाने के लिए प्रतिबद्ध।

अपनी सफलता के रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने के लिए मोटिवेट रहना सीखे,

और अपने आप को या अपने सपनों को पूरा करने की हिम्मत करें।

 

घर पर Workout के लिए खुद को कैसे motivate रखें

 

घर-पर-workout-के-लिए-खुद-को-कैसे-motivate-रखें

 

अपने जीवन बेहतर होने पर ध्यान दें

बहुत कम लोग ही होते है जो अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए सफल होते हैं।

क्योंकि ये दुनिया काम कठिन, अंतहीन और असफलताओं और निराशाओं से भरी हुई है।

लेकिन हमारे विकास और बेहतर होने के लिए कठिन काम करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

आपके जीवन में जो भी हो रहा है,

चाहे वह अवांछित हो या न हो,

आपके विचारों और विश्वासों का संचय है।

यह कई कारणों से सशक्त कर रहा है,

जिसका अर्थ है कि आपके पास अपने विचारों को पुनर्निर्देशित करके अपना भविष्य बदलने की शक्ति है।

लेकिन याद रखें की व्यक्तिगत विकास एक लंबी और कठिन यात्रा है जिसमें कई झटके और चक्कर आते हैं।

जो लोग इस यात्रा को शुरू करते हैं वे कठिनाइयों को देख कर हार मान लेते हैं।

 

स्वस्थ जीवन के लिए उत्तम विचार

वर्कआउट करना कई लोगों के दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

लोग कई अलग-अलग कारणों से व्यायाम करते हैं शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम वर्कआउट बहुत जरुरी हैं।

आपके व्यायाम के उद्देश्य से कोई फर्क नहीं पड़ता,

आपके व्यायाम से अधिक लाभ उठाने के लिए आपको कई चीजें समझनी चाहिए।

 

(1) आपको धेर्य रखने की बहुत जरूरत है क्योंकि वर्कआउट परिणाम दिखने में समय लगता है,

पहली बार शुरुआत करते समय,

ध्यान रखें कि यदि आप अपने शरीर को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय दे रहे हैं

(2) लगातार खाने का ध्यान रखें। खाने का सबसे सही समय तब होता है

जब आप उठते हैं और वर्कआउट के बाद।

व्यायाम वर्कआउट को करने के लिए शरीर शक्ति की आवश्यकता होती है,

और नाश्ता नही करने से व्यायाम के दौरान थकावट हो जाएगी

 

(3) लोगों में व्यायाम करने की प्रवृत्ति होती है, लेकिन यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है

कि स्ट्रेचिंग वर्कआउट रूटीन का एक अंग है। इन युक्तियों से अपने व्यायाम से अधिकतम लाभ प्राप्त करेंगे।

 

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने वाले सर्वश्रेष्ठ उत्तम विचार

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“हां मैं यह कर सकता हूं।”

जब आप दुसरो की प्रवाह किये बिना ओने मन में बोलते है की हां मैं यह कर सकता हूं ।

तो इसका अर्थ है कि आप बड़े कार्यों को करने की हिम्मत रखते हैं।

एक बार जब आप इसे पर विजय पा लेते हैं,

तो आप जीवन में सभी कठनाइयों का सामना कर सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

फिर चाहे वह अच्छा स्वास्थ्य, स्वस्थ, धन, या जो कुछ भी आप चाहते हैं।

 

 

exercise motivation in hindi

 

लेकिन अपनी आंतरिक आवाज को सुनने के लिए “मैं यह कर सकता हूं”

कहने के लिए कुछ ऐसा चाहिए जो आपको मोटिवेट कर सके।

यही वो प्रेरणा है जो आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में ऊर्जा और साहस देती है।

मोटिवेट जीवन उद्धरण सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

 

जैसे “जब आप अपने भविष्य तक पहुंचेंगे, तो क्या आप अपने गुजरे कल को दोष देंगे?

“जब आप खुद पर भरोसा करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि कैसे जीना है”

सभी गतिविधियों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होना जरुरी हैं।

 

motivational life quotes

मोटिवेशनल लाइफ कोट्स परिचित प्रतीत होने वाले सुरक्षित और  नए को अपनाने में बहुत साहस लगता है। साहसिक और रोमांचक में अधिक सुरक्षा है, क्योंकि संघर्ष में ही जीवन है, और परिवर्तन में शक्ति है” वास्तव में किसी के साहस को बढ़ाने और असफलता के डर को खत्म करने में मोटिवेशनल लाइफ कोट्स बहुत उपयोगी है।

व्यायाम के motivational टिप्स जो जिम Workout में आप कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को उतम ब्नास्कते है अपनी खुद की पहचान पर ध्यान देवें क्योंकि इन्सान की पहचान ही उसके बारे में विस्तार से जानकारी देती है व्यायाम वर्कआउट करने के लिए अपनी प्रेरणा में सुधार करें

स्वस्थ जीवन के व्यायाम बहुत जरुरी जिसको हमेसा करना चाहिए और अपने घर पर व्यायाम Workout के लिए खुद को motivate रखें क्योंकि मोटिवेट में बहुत शक्ति है जो आपको हर मुस्किल काम करने में मदद करती है, अपने जीवन बेहतर होने पर ध्यान दें बेहतर जीवन ही जीवन की असली पूंजी है जिसके लिए आप स्वस्थ जीवन में उत्तम विचार को शामिल कर सकते है और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रह सकते है

निष्कर्ष

हमने आपको प्रयास करने के लिए पर्याप्त रूप से मोटिवेट होने के लिए प्रेरित किया है। आपने जो किया है उसे आहार को पूर्ववत न करने दें। हमने आपको व्यायाम Workout, स्वस्थ जीवन और खुद को मोटिवेट रखने के बारे में विस्तार से जानकरी दी है जिसकी मदद से आप एक अच्छा, स्वस्थ और बेहतर जीवन जी सकते है अगर आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो हमने कमेंट करे।

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