bachapan ka motaapa bachapan ka motaapa rokane ke tips

bachapan ka motaapa

bachapan ka motaapa एक गंभीर चिकित्सा समस्या है।

बच्चे, जो मोटे हैं, अक्सर जीवन में बाद में बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करते हैं।

इसके अलावा, वे आमतौर पर कम आत्मसम्मान, शरीर की छवि के मुद्दों, और अवसाद से पीड़ित हैं।

 

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bachapan ke motaape ke lakshan/bachapan ke motaapeके लक्षण

 

यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि सभी बच्चे जिनके पास कुछ अतिरिक्त पाउंड हैं वे मोटे नहीं हैं।

कुछ बच्चों के शरीर के बड़े हिस्से होते हैं और प्रत्येक बच्चे के शरीर की वसा अलग-अलग विकास चरणों में होती है।

इसलिए, अपने बच्चे को देखना और यह निर्धारित करना संभव नहीं होगा कि वे मोटे या अधिक वजन वाले हैं।

 

एक डॉक्टर को आपके बच्चे के वजन और ऊंचाई की जांच करने के लिए सबसे अच्छा रखा जाता है,

और देखें कि क्या वे आनुपातिक हैं। डॉक्टर आपके बच्चे के बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) की गणना भी करेंगे,

और यह निर्धारित करने के लिए अन्य परीक्षण करेंगे कि आपका बच्चा मोटा है या नहीं।

 

bachapan ke motaape ke kaaran samasyaen /

मुद्दों और bachapan ke motaapeके कारण समस्याएं

 

bachapan ke motaape के कारण आपका बच्चा शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक रूप से पीड़ित हो सकता है।

बचपन के दौरान मोटे होने के कुछ जोखिमों में शामिल हैं:

 

  • टाइप 2 डायबिटीज: टाइप 2 डायबिटीज में, शरीर कुशलता से शुगर को मेटाबोलाइज करने में असमर्थ होता है,
  • जिससे रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। यह जटिलताओं के एक मेजबान में परिणाम कर सकते हैं।
  • यह एक पुरानी स्थिति है।

 

  • उन्नत रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल: मोटापे के कारण,
  • आपका बच्चा उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल दोनों स्तरों का विकास कर सकता है।
  • दोनों रक्त वाहिकाओं में पट्टिका का निर्माण करने के लिए नेतृत्व करते हैं,
  • रक्त के सहज प्रवाह को बाधित करते हैं और हृदय को रक्त पंप करने के लिए कड़ी मेहनत करने का कारण बनता है।
  • पट्टिका का गठन आपके बच्चे को वयस्कता प्राप्त करने के बाद स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है।

 

  • गैर-अल्कोहलिक लीवर रोग: यहां, यकृत में वसा जमा होता है,
  • जिससे अपरिवर्तनीय यकृत क्षति और निशान हो सकता है। इसका कोई विशिष्ट लक्षण नहीं है।

 

  • श्वसन विकार: कई मोटे बच्चों को सांस लेने में मुश्किल होती है,
  • और एक विशाल बहुमत को अस्थमा का निदान किया जाता है।

 

bachapan ka motaapa अन्य बच्चों को

 

अन्य बच्चों को आपके बच्चे को छेड़ने और धमकाने का कारण भी बना सकता है।

इससे अवसाद और कम आत्मसम्मान पैदा हो सकता है।

इसके अलावा, bachapan ka motaapa चिंता और खराब सामाजिक कौशल को जन्म देता है

जिसके कारण आपको अपने बच्चे के बारे में या तो कक्षा को बाधित करने या सामाजिक रूप से वापस लेने की शिकायतें मिलेंगी।

मोटे बच्चों में अवसाद एक और बड़ी समस्या है क्योंकि वे निराशा की भावना महसूस करते हैं।

यह आपके बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है।

 

बाल रोग को रोकने के लिए एक बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है।

क्लिनिक के विशेषज्ञ आपके बच्चे के बीएमआई का निर्धारण करेंगे और आपके बच्चे के खाने की आदतों,

गतिविधियों और पारिवारिक इतिहास का भी मूल्यांकन करेंगे ताकि वे

एक व्यक्तिगत योजना बना सकें जो आपके बच्चे को सुरक्षित रूप से वजन कम करने में मदद करेगी।

 

कैसे बचें bachapan ka motaapa से

 

किसी भी उम्र के बच्चे खुद को नहीं खिलाते हैं; वे सुपरमार्केट में नहीं जाते और अपना भोजन खरीदते हैं।

वे साप्ताहिक मेनू पर निर्णय नहीं लेते हैं। वे सोडा या कृत्रिम स्नैक्स नहीं खरीदते हैं;

माता-पिता के रूप में आप जो खाते हैं, वे उन्हें खाने के लिए दें।

हम सभी जानते हैं कि स्कूल के भोजन में पोषण की बहुत कमी होती है और ग्रीस और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं।

माता-पिता के रूप में, हम यह भी जानते हैं कि कई बार कठिन दिन के बाद घर के रास्ते पर फास्ट फूड खरीदना आसान होता है,

क्योंकि यह पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होता है।

हम अपने बच्चों की भलाई के लिए जिम्मेदार हैं; कम उम्र में हमारे बच्चे को मधुमेह होने से बचाने के लिए हमारे हाथ हैं।

 

bachapan ka motaape ke liye  ऐसी चीजें हैं

 

ऐसी चीजें हैं जो आप बहुत देर कर सकते हैं,अब उन्हें करने का समय है।

स्कूल मेनू के बारे में आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं,

लेकिन आप अपने बच्चे को मैश किए हुए आलू और तले हुए

भोजन से दूर रखने के लिए कैफेटेरिया के प्रभारी व्यक्ति के साथ बात कर सकते हैं।

इस व्यक्ति को अपने बच्चे को सलाद, फल और भोजन देकर मदद करने के लिए कहें,

जिसमें वसा या कार्बोहाइड्रेट बहुत कम हो। अगर यह काम नहीं करता है,

तो उसे स्कूल ले जाने के लिए दोपहर का भोजन पैक करें। आपकी ओर से थोड़ा

बलिदान आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

 

समय से पहले अपने खाने के मेनू की योजना बनाएं। कार्बोहाइड्रेट को कम रखें

और सलाद और कम पास्ता और वसायुक्त खाद्य पदार्थों की तरह अधिक ताजा उत्पादों को जोड़ें।

हम जानते हैं कि आप दिन भर के काम के बाद थक गए हैं इसलिए शनिवार या

रविवार को सप्ताह के खाना पकाने का हिस्सा बनाने के लिए कार्यक्रम करें,

इसे फ्रिज में रखें ताकि आपको बस इतना करना है कि इसे गर्म करें और परोसें।

यह आपको तैयारी के समय को बचाएगा और आपके थके हुए पैरों और मस्तिष्क पर आसान होगा।

बच्चों के लिए दूसरे सर्विंग्स से बचें और रात का खाना उनके कमरे में ले जाएं।

मेज पर रात का खाना परिवार के समय के लिए अनुमति देता है

और यह आपको भोजन के सेवन को नियंत्रित करने की अनुमति भी देता है।

 

bachapan ka motaapa की शारीरिक गतिविधि

 

अगर आपके बच्चे खेल पसंद नहीं करते हैं, तो यह ठीक भी है।

उन्हें पार्क में टहलने के लिए ले जाएं, या आधे घंटे से एक घंटे के लिए उनके साथ दुर्व्यवहार करें।

मानो या न मानो, चलना एक महान व्यायाम और कैलोरी बर्नर है।

गेम, कंप्यूटर और टेलीविज़न सेट पर एक कड़ा नियंत्रण रखें, अपने बच्चों को बगीचे में रहने दें

और जब ये काम हो जाएँ तो उन्हें कुछ भुगतान करें। व्यायाम, सूरज,

नौकरी और भुगतान उनकी आत्माओं और शरीर के लिए भी चमत्कार करेगा।

आपको उन्हें चलते रहने के लिए रचनात्मक होना चाहिए, हाइबरनेट करना या कुशन या

बिस्तर पर लटकाना उनके लिए बुरा है। स्थानीय संग्रहालय या मनोरंजन पार्क,

या सामुदायिक स्विमिंग पूल की योजना यात्राएं; उन्हें चलना, उन्हें चारों ओर घूमना, व्यायाम स्वास्थ्य की कुंजी है।

 

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मिठाई, जंक फूड और सोडा आपके सबसे बड़े दुश्मन हैं। उन्हें घर पर न रखें,

इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें कभी नहीं खाएंगे या पीएंगे;

सुनिश्चित करें कि आप कर सकते हैं, लेकिन इसे कभी-कभी करें और दिनचर्या के रूप में नहीं।

बच्चों को हर रात मिठाई की आवश्यकता नहीं होती है, इसे विशेष अवसरों के लिए छोड़ दें।

उन्हें सोडा की जरूरत नहीं है, सोडा भी आपकी प्यास नहीं बुझाता है,

उन्हें हर दिन पीने के पानी, बहुत सारे पानी की आदत डालने में मदद करें।

यही बात जंक फूड के लिए भी जाती है; इसे उस समय के लिए छोड़ दें जब आप घर से बाहर हों,

मॉल में हों या फिल्में कहीं भी हों लेकिन अपने घर के अंदर।

अपने बच्चों को अच्छी तरह से खाने के लिए सिखाओ और वे अच्छी तरह से रहेंगे।

 

bachapan ka motaape को कम करने के लिए व्यायाम

 

आज अतिरिक्त मील चलें और आपके बच्चों को अच्छे खाने-पीने की आदत हो जाएगी।

वे मजबूत होंगे और बेहतर महसूस करेंगे जब वे व्यायाम करेंगे और बाहर समय बिताएंगे।

वे अपने समय को बेहतर तरीके से प्रबंधित करना सीखेंगे और बेहतर छात्र बनेंगे

और आपके और आपके बीच बेहतर संवाद करेंगे जब वे वीडियो गेम और

टेलीविजन के लिए उस भयानक लत को खो देंगे। उनके गेमिंग और टेलीविज़न

देखने के समय को नियंत्रित करने से उन्हें संचार और इंटरैक्शन कौशल सीखने में मदद मिलेगी,

जिसकी उन्हें अब ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे मशीनों से संवाद करते हैं, लोगों से नहीं।

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यह आसान नहीं है और हम जानते हैं कि युवा पीढ़ी एक घातक जाल में गिर गई है।

उन्होंने भावनाओं को व्यक्त करने और विचारों को संवाद करने की अपनी क्षमता खो दी है।

यदि यह बहुत लंबे समय तक चलता है तो संभव है कि वे अब नहीं बोलेंगे या विचार नहीं करेंगे।

वे खुद मशीन बन जाएंगे। कुछ भयानक एपिसोड जो आज हम देखते हैं,

खबर पर एक अकेले बच्चे के साथ शुरू हुआ है जो अपने और अपने मन के भीतर बंद है;

एक बच्चा जो खुद से नफरत करता है क्योंकि वह मोटा है या अपने साथियों से अलग है।

यह संचार की उम्र है, यह सच है, लेकिन हमें मशीनों के साथ नहीं हमारे बीच संवाद होना चाहिए।

हमें मानव संचार को बेहतर बनाने के लिए इन सभी उल्लंघनों का उपयोग करना चाहिए, अकेलापन नहीं।

 

bachapan ka motaapa rokane ke tips

bachapan ka motaapa आज के जीवन की जटिलता को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी की आमद के कारण,

फास्ट फूड का उदय और काउंटर खाद्य पदार्थों पर तैयार किया जाता है।

यद्यपि इस प्रकार के खाद्य पदार्थ अधिकांश कैरियर-संचालित माताओं के बोझ को कम करते हैं;

वे मोटापे में भी प्रमुख योगदानकर्ता हैं।

इसके अलावा, प्रौद्योगिकी का उदय और गैजेट्स और

ऑनलाइन गेमिंग का व्यापक उपयोग भी मोटापे में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

आगे पढ़िए अगर आप बच्चों में मोटापे को रोकने के कुछ टिप्स जानना चाहते हैं।

 

स्वस्थ आहार की आदतें

 

स्वस्थ भोजन खाने का मतलब है जैविक हरी और पत्तेदार सब्जियों के साथ बच्चों की सेवा करना;

फलों को भी अपने आहार में शामिल करें।

बच्चों को ब्रेड और पेस्ट्री देने के बजाय उन्हें अपने स्नैक्स के लिए फलों के साथ परोसना बेहतर होता है।

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे दुबला मांस, सफेद मांस और फलियां आवश्यक हैं।

गैर-वसा या कम वसा वाले दूध के साथ उनकी सेवा करना उनके दांतों और हड्डियों के निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण है।

जितना संभव हो, बच्चों को हर दिन बहुत सारे पानी पीने के लिए

उन्हें हाइड्रेट करें और साथ ही उनके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल दें।

कुल मिलाकर, बच्चों के आहार को गो, ग्रो और ग्लो फूड से समृद्ध करें ताकि वे फिट और स्वस्थ रहें।

 

जंक फूड्स को खत्म करें

 

जंक फूड बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं; यह देखते हुए कि

इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक मात्रा में संरक्षक और सोडियम होते हैं

जो बच्चों के मोटापे में योगदान करते हैं। कहने की जरूरत नहीं है,

इन खाद्य पदार्थों का बहुत अधिक सेवन न केवल बच्चों को मोटा बना देगा,

बल्कि यह बच्चों को बीमार कर सकता है जैसे कि मूत्र पथ संक्रमण और

उन परिरक्षकों के कारण होने वाली अन्य बीमारी। सॉसेज, हैम,

बेकन और इंस्टेंट नूडल्स मुंह में पानी भरते हैं और बच्चों के लिए स्वादिष्ट होते हैं;

इन उत्पादों का अत्यधिक सेवन बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

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जितना संभव हो, बच्चों को अधिक शारीरिक गतिविधियाँ करने के लिए प्रोत्साहित करें।

अपने बच्चों को खेल क्लीनिक जैसे बास्केटबॉल, फुटबॉल, तैराकी और अन्य

शारीरिक गतिविधियों में शामिल करना उन्हें फिट रखने के लिए आवश्यक है।

जो बच्चे खेल में शामिल होते हैं वे स्वस्थ और खुश रहते हैं। वे बड़े होने पर जीवन में एक अच्छा स्वभाव रखते हैं।

वजन कम करना बच्चों को खेल में शामिल करने का एक और फायदा है

क्योंकि यह उन्हें तेजी से कैलोरी जलाने,

मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों को विकसित करने और उनके आत्म-सम्मान का निर्माण करने में मदद करेगा।

 

गुणवत्ता पारिवारिक समय

 

इन दिनों परिवार के लिए गुणवत्ता का समय एक दूसरी प्राथमिकता है।

इसके फलस्वरूप; बच्चे अपना अधिकांश समय टेलीविज़न देखने,

ऑनलाइन गेम खेलने और इंटरनेट का उपयोग करके वीडियो, चैट इत्यादि में बिताते हैं,

केवल अपना मनोरंजन करने के लिए। इसके लिए, शारीरिक गतिविधियाँ उनके जीवन को अधिक गतिहीन बनाने तक सीमित हैं।

बच्चों को गैजेट्स से दूर रखें,

माता-पिता को अपने गैजेट का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए घंटों की सीमा पर सीमाएं निर्धारित करने की आवश्यकता है।

इन गैजेट्स से उन्हें दूर करने का एक तरीका यह है कि बागवानी,

पार्क में टहलना या बॉल गेम खेलना जैसी सार्थक गतिविधियाँ बनाई जाएं।

संक्षेप में, कामकाजी माता-पिता के bachapan ka motaapaके शिकार होते हैं।

पूरे परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने और उन्हें संतुलित भोजन खिलाने से निश्चित ही मोटापे से छुटकारा मिलेगा।

इसके अलावा, बढ़ी हुई शारीरिक गतिविधियों से निश्चित रूप से मोटापे की शुरुआत पर अंकुश लगेगा।

इसलिए अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताएं और उनके द्वारा खाए जा रहे भोजन पर ध्यान दें।

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यदि आप कैरियर-संचालित माताओं में से एक हैं और

आपके बच्चों के bachapan ka motaapaके खाने के वजन को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की जांच करने का कोई समय नहीं है,

तो कृपया इस लेख पर एक नज़र डालें  बच्चे के मोटापे पर अंकुश लगाया जा सकता है।

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