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weight loss Hindi

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पूरी दुनिया में weight loss बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है और बहुत सारे लोग weight loss करने के लिए बहुत सारे लोग अलग अलग नुस्खे अजमाते है जो कभी कभी फायदेमंद होते है और कभीकभार नुकसानदायक भी होते है|


आज कल weight loss के लिए  हर कल्पनीय आहार कार्यक्रम, पतले-पतले उत्पादों और वजन घटाने की गोलियों पर हजारों पेसे खर्च किए जाते हैं। कई लोगो के लिए, धन कोई वस्तु नहीं है क्योंकि उन अतिरिक्त वजन को दूर करने की आवश्यकता होती है जो सिर्फ वजन के लिए चिंता का विषय है।

 

आज कल हर शहर देशो में मोटापे की दर बढ़ी है। एक सर्वेक्षण डेटा के अनुसार विभिन्न राज्यों के लोगों की ऊंचाई और वजन पर विभिन्न स्थानीय स्वास्थ्य विभागों द्वारा किए गए सर्वेक्षणों से आया था। सर्वेक्षण के एक अन्य परिणाम में उत्तरदाताओं के बीच मोटापे और हृदय रोग के बीच घनिष्ठ संबंध बताया गया है।

 

सरकार द्वारा प्रायोजित वजन घटाने के कार्यक्रमों ने अच्छी खाने की आदतों के बारे में सरल सूचना अभियानों पर ध्यान केंद्रित किया।


लोगों अपने खाने उचित भोजन विकल्प बनाने के बारे में जानकारी होनी चाहिये। इस रणनीति से भोजन के प्रकार जो वास्तव में किसी की भूख को रोक सकते हैं और आपके शर्करा को रोक सकते हैं।


 ये खाद्य समूह चयापचय को भी बढ़ावा देते हैं जो शरीर में संग्रहीत वसा का उपभोग करने में मदद करता है, जो इस प्रक्रिया में, वजन घटाने की ओर जाता है। नीचे दिए गए कुछ अच्छे भोजनहैं जो एक वेट वॉचर्स खाने की योजना का हिस्सा होना चाहिए:


weight loss करना आसान नहीं है। वजन कम करने के लिए एक अच्छी रणनीति, योजना की आवश्यकता होती है। वजन कम करने के कुछ नुस्खे, जिनका आसानी से पालन किया जा सकता है, स्वस्थ रहने के साथ-साथ एक संपूर्ण शरीर की आकृति के साथ फिट रहने के लिए जरूरी है खाने पर विशेष ध्यान दिया जाये।

 

सही तरीके से भोजन करने से वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलती है। कम मात्रा में भोजन लेना, अक्सर पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद करता है और अधिक खाने से रोकता है।

Healthy food-diet plan and good health

weight loss breakfast Indian

पूरी दुनिया में बाहर का खाना अक्सर मोटापे से जुड़ा होता है जब बाहर से भोजन करते हैं, तो ज्यादातर लोग यह नहीं जांचते हैं कि वे क्या खाते हैं। इसलिए, वजन कम करने के लिए, बाहर खाने से बचना बेहतर है।

 

weight loss breakfast को छोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि जो लोग अपना ब्रेक फास्ट नहीं छोड़ते वे वजन कम करने में बहुत सफल होते हैं। यदि weight loss के लिए breakfast को छोड़ दिया जाए तो शारीरिक चयापचय धीमा हो जाता है और जब भोजन दोपहर के भोजन के दौरान लिया जाता है, तो इससे इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है और बदले में वजन बढ़ता है।

 

शरीर में वसा और चीनी से भरपूर पेय पदार्थों से दूर रहना ही अच्छा है क्योंकि वे रक्त में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते है, जबकि कैफीन की मात्रा से निर्जलीकरण हो सकता है।

 

खाने की रणनीति इस तरह से बनाई जा सकती है कि, पसंदीदा खाद्य पदार्थों को काटने के बिना, उन्हें भरपेट महसूस करने के लिए स्वस्थ ताजा सब्जियों या फलों के साथ छोटे भागों में सेवन किया जा सकता है। इस तरह, खाए गए भोजन का पोषण मूल्य बढ़ जाता है और वसा युक्त खाद्य पदार्थ कम से कम हो जाते हैं।

 

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना weight loss करने का प्रयास कर रहे हैं, जिनमे कुछ सफल होंगे और अन्य असफल होंगे, हालांकि उन लोगों के लिए सबसे बड़ी लड़ाई है जो अपना वजन कम करने में सक्षम हैं, अक्सर अपने आदर्श वजन को बनाए रखना होता है।

 

बहुत से लोग वे है जो जल्द ही वजन कम कर लेते हैं जो वे अपने आहार पर जाने से पहले थे या यहां तक ​​कि वे वास्तव में फिट हैं। यह निश्चित रूप से बहुत ही अवसादपूर्ण हो सकता है और इसके परिणाम स्वरूप वे अपना आत्म-सम्मान खो सकते हैं। क्या जरूरत है उनके वजन की समस्याओं के स्थायी समाधान के लिए।

 

वजन कम करने के लिए  कुछ स्पष्ट मार्ग हैं। वे उस उर्जा को बढ़ाना शामिल करेंगे जिसमें हम व्यायाम करते हैं और हमारे द्वारा खाए जाने वाली उर्जा को कम करते हैं। यह खाने का मुद्दा है जिसे नियंत्रित करना और कम करना सबसे कठिन हो सकता है क्योंकि हमारे खाने की लालसा पर अक्सर हम काबू नही पाते हैं।


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हमें अपने घर को एक फैट फ्री जोन बनाने की जरूरत है। यदि हम भूखे हो जाते हैं और अलमारी के माध्यम से देखना शुरू करते हैं और उदाहरण के लिए कुरकुरे का एक पैकेट देखते हैं, तो अक्सर उन्हें खाना मुश्किल नहीं होता।


 तत्काल भोजन की हमारी इच्छा बहुत अधिक हो सकती है और हमारे आंतरिक दानव हमें यह समझाने और समझाने की कोशिश करते हैं कि एक पैकेट चोट नहीं पहुंचाएगा। अगर कुरकुरा का पैकेट अलमारी में नहीं होता, तो हमें प्रलोभन की स्थिति में नहीं लाया जाता और निश्चित रूप से उन्हें खाने में सक्षम नहीं किया जाता।

 

अपनी साप्ताहिक भोजन में  अधिक फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए और धीरे-धीरे वजन लेकिन निश्चित रूप से कम करना शुरू करना चाहिए।


प्रोटीन का अधिक सेवन कैलोरी को जलाने में मदद करता है और शरीर में वसा के भंडारण से बचता है। प्रोटीन की खुराक भी दुबली मांसपेशियों के निर्माण और संरक्षण में मदद करती है।

 

पानी वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि पानी अंगों और शरीर को हाइड्रेट करता है। यह भूख के दर्द को दबाता है, और एक भरी हुई भावना प्राप्त करने के लिए अधिक मात्रा में लिया जा सकता है।

 

योजना बनाएं कि आप अपने आहार की योजना कैसे बनाना चाहते हैं, इसका सख्ती से पालन करें और यह सलाह दी जाती है कि आप जो खाते हैं और जो आप खा रहे हैं या नहीं, उसका वजन नापने के लिए हर हफ्ते ध्यान रखें कि आप प्रगति कर रहे हैं या नहीं। सफलता पाने के लिए वजन घटाने के उपायों से गुजरते हुए प्रेरित रहें।

 

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यदि वजन स्वस्थ तरीके से खो जाता है, तो यह निम्न रक्तचाप वाले व्यक्ति को लाभ पहुंचाता है, नियंत्रित सेवन, स्वस्थ हृदय और अंगों, बेहतर शारीरिक आकृति, हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों पर कम तनाव के बावजूद ऊर्जावान होने में सक्षम है, और सभी तनाव मुक्त सबसे महत्वपूर्ण है।


Real Weight Loss Solutions में जरूरी है की खाने की चीजो पर विशेष ध्यान दिया जाये और अधिक वजन बढ़ाने वाले खाद्य प्रदर्थो से दूर रहा जाये|


बहुत सारे अधिक वजन वाले लोग अपने स्वास्थ्य और उनकी उपस्थिति में सुधार करने के लिए अपना वजन कम करना चाहते हैं। क्योंकि इतने सारे लोग वजन कम करना चाहते हैं और ऐसा करना मुश्किल है, बाजार पर कई वाणिज्यिक वजन घटाने के कार्यक्रम हैं। कई महंगे हैं, भारी मांग पर पूंजीकरण। उन कार्यक्रमों में से कई अप्रभावी हैं।


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हर साल लाखों लोग weight loss के लिए ऐसे कार्यक्रमों में दाखिला लेते हैं। स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता और उनके मोटे शरीर वाले रोगी व्यवस्थित समीक्षा की अनुपस्थिति के कारण इन कार्यक्रमों के बारे में कम जानते हैं। दुर्भाग्य से, कई रोगियों और उनके डॉक्टरों को इन कार्यक्रमों की प्रभावशीलता और सुरक्षा के बारे में बहुत कम पता है।

 

कुछ उच्च गुणवत्ता वाले अध्ययनों ने वजन घटाने के कार्यक्रमों का आकलन किया है। मौजूदा अध्ययनों में से कई सबसे अच्छा मामला प्रस्तुत करते हैं क्योंकि वे उन लोगों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं जो कार्यक्रम से बाहर हो जाते हैं।

 

वह प्रमुख वाणिज्यिक वजन घटाने कार्यक्रमों की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए सबूत सीमित है। व्यावसायिक वजन घटाने कार्यक्रमों के उपयोग पर विचार करने वाले मरीजों को यह महसूस करना चाहिए कि इन कार्यक्रमों का सावधानीपूर्वक अध्ययन नहीं किया गया है।


वजन कम करने का असली प्रभावी तरीका है जसूट जो हम सभी को नजरअंदाज करना चाहते हैं: व्यवहार में बदलाव करना है|

 

weight loss at home में यह जरूरी है की प्रत्येक दिन उपयोग की जाने वाली अधिक कैलोरी के लिए नीचे आता है, जिसे “खाने से कैलोरी,” कहा जाता है, जिसे “खाने” कहा जाता है।


यदि आप मोटापे को कम करना चाहते है, तो अपने व्यवहार को बदलना शुरू करें। व्यवहार संशोधन के लिए एक स्मार्ट अभी तक व्यवस्थित दृष्टिकोण का उपयोग करें। इसमें समय लगेगा लेकिन दीर्घकालिक लाभ और स्थायी वजन कम होगा!

 

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Easy To Follow Weight Loss Tips


हम ने आपको कुछ Weight Loss Tips बताये है जिनको सही तरीके और समझदारीपूर्ण करने से वजन को कम किया जा सकता है-

1. बीन्स – बीन्स में कोलेलिस्टोकिनिन होता है, एक पाचन हारमोन है जो प्राकृतिक भूख को दबाने वाला काम करता है। बीन्स ब्लड शुगर को यहां तक ​​कि कील पर रखता है और लंबे समय तक भूख को दूर रखने में मदद करता है। उच्च फाइबर सेम की किस्में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकती हैं।

 

2. सलाद – अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन द्वारा सलाद खाने की अत्यधिक सलाह दी जाती है क्योंकि सब्जी आधारित भोजन विटामिन सी और ई, लाइकोपीन, फोलिक एसिड और कारोंटेनोइड से भरपूर होता है। हालांकि, सलाद खाते समय ड्रेसिंग में कटौती करना सबसे अच्छा है। कुछ सलाद ड्रेसिंग वास्तव में कैलोरी में उच्च हो सकते हैं।

 

3. अंडे – मध्यम मात्रा में खाया जाता है, अंडे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें प्रोटीन होता है जो रक्त शर्करा में स्पाइक्स को रोकने में मदद करता है। वजन पर नजर रखने वालों को अक्सर केवल अंडे का सफेद खाने की सलाह दी जाती है।

 

4. ग्रीन टी – इस प्रकार की चाय एक एंटीऑक्सिडेंट है और चयापचय को प्रोत्साहित करने में मदद करती है, जो बदले में, वसा को जलाती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जिसे कैटेचिन कहा जाता है।

 

5. सूप – थोड़ा चिकन सूप शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि यह भूख को कम करने में मदद करता है। चिकन सूप को सर्दी और फ्लू के लिए एक लोक उपचार माना जाता है।

 

6. हाई-फाइबर अनाज – जो फाइबर में उच्च होते हैं, वे पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं और भूख को कम करने के लिए अच्छे होते हैं।

 

7. टोफू – अगर आप टोफू खाते हैं, तो आप कम खाना खाते हैं। टोफू को भूख को शांत करने वाला प्रोटीन माना जाता है।

 

8. लीन बीफ – लीन बीफ में ल्यूसीन नामक एक एमिनो एसिड होता है जो ऊर्जा प्रदान करने, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और मांसपेशियों की मरम्मत करने में मदद करता है।

 

9. जैतून का तेल – जैतून के तेल में खाना पकाना स्वस्थ होता है क्योंकि इसमें मोनो-असंतृप्त वसा होता है जिसे व्यापक रूप से एक उत्पाद के रूप में स्वीकार किया जाता है जो हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।

 

10. नाशपाती – यह फल फाइबर और फ्रुक्टोज का एक अच्छा स्रोत है जो रक्त-शर्करा के स्तर में स्पाइक्स का कारण नहीं बनता है।

 

11. नट्स – पर्ड्यू विश्वविद्यालय द्वारा जारी शोध से पता चला है कि अपने नियमित आहार में लगभग 500 कैलोरी मूंगफली को शामिल करने से उन्हें कम भोजन खाने में मदद मिली जिससे वजन बढ़ सकता है।

 

12. सिरका- सिरका में पाया जाने वाला एसिटिक एसिड पेट से भोजन को छोटी आंत में ले जाता है, जिससे तृप्ति (पेट में परिपूर्णता की भावना) पैदा होती है। सिरका रक्त शर्करा नियंत्रण को बेहतर बनाने में भी मदद करता है जो मधुमेह रोगियों द्वारा आवश्यक है।

 

13. Red Hot Pepper – एक कटोरी मसालेदार मिर्च एक व्यक्ति को कैप्सैसिन नामक घटक के कारण वजन कम करने में मदद कर सकती है। यह घटक वास्तव में भूख को दबाने में मदद करता है।

 

दरअसल, एक के वजन के नियंत्रण में होने के कारण अच्छा खाना खाने का सरल कार्य शामिल है। एक नियमित व्यायाम कार्यक्रम होने और प्रत्येक दिन खपत कैलोरी की संख्या को नियंत्रित करने से एक व्यक्ति को बुल्ग की लड़ाई जीतने में मदद करने में बहुत लंबा रास्ता तय करना होगा।


conclusion


इस प्रकार आप अपने खाने का सही से ध्यान रखकर और सही खाने का चार्ट बनाकर उसके अनुसार अपने खाद्य पदार्थो को शामिल कर सकते है, वजन कम करने के लिए भूखे रहना जरूरी नही होता, बल्कि जरूरी यह है की जो हम खा रहे है वो हमरे लिए सही है या नही|


हमें आपको खाने और घर पर रहकर व्याम से वजन कम करने के बारे में बतया है आप इस पर कर से अपना वजन कम कर सकते है|

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